दोस्ती पर निबंध। Friendship Essay In Hindi

Essay On Friendship In Hindi  | दोस्ती पर निबंध। Friendship Essay In Hindi | Dosti Par Nibandh | Friendship Short Essay In Hindi | Friendship Hindi Nibandh 

नमस्कार दोस्तो हिन्दी एडुकेयर में आपका  स्वागत है। दोस्ती पर निबंध। Friendship Essay In Hindi ) फोटो के बाद से शुरू है) इस निबद्ध को हमने आसान शब्दो मे लिखे जिसे आपको याद करने मे आसानी होगी। नीचे 10 पंक्ति मे भी निबंध लिखा हुआ जिसे आप याद कर सकते है।

दोस्ती पर निबंध। Friendship Essay In Hindi

दोस्ती एक बहुत गहरा रिश्ता है हम सभी लोग अपनी जिंदगी में कभी न कभी दोस्त बनाते है। बहुत दोस्त बनते है कई दोस्त दूर हो जाते है तो कई बिचार जाते है लेकिन उनसे जुडी यादें हमेशा रहती है। वे लोग जिनके दोस्त सच्चे होते है वे अत्यंत भाग्यशाली होते हैं। दोस्ती दो लोगो के बिच होती है बिना आपनी फायदा देके एक दूसरे की हर चीज़ में मदद करना साथ में साथ बिताना दोस्ती एक निसावर्थ भाव से की जाती है।

 Essay On Friendship In Hindi

आपने जिंदगी में हम बहुत से दोस्त बनाते हैं लेकिन हमेशा के लिए वही दोस्त हमारे साथ होते है जो हमारे सच्चे दोस्त होते हैं। आजकल तो लोग बस आपने फायदा देख के दोस्त बनाते है फिर फयदा उठा कर दोस्त को भूल जाते हैं। दोस्ती का हाथ हमलोग किसी के लिए भी बढ़ा सकते है चाहे वह कोई जानवर हो कोई बूढ़ा या कोई बच्चा ही क्यू न हो। दोस्ती की भावना सबके लिए एक सामान होती है।

हम सभी को ऐसा कोई चाहिए होता है जिससे हम आपने दुःख दर्द बाँट सके जररत पड़ने पर मदद मांग सके वह बस एक सच्चा दोस्त ही होता है। बिना दोस्त के जिंदगी अधूरी सी लगेगी। दोस्त एक मार्गदर्शक के सामान होता है अगर किसी को ाचा दोस्त मिल जाये तो उससे भग्यशाली कोई नई हो सकता है।

दोस्तों की बात करे तो सभी के बहुत से दोस्त होते है लेकिन हमारे दिल में सिर्फ वही होते हैं जो हमारे सच्चे दोस्त होते है। हम सभी के स्कूल कॉलेजेस में बहुत सरे दोस्त होते है उसके बावजूद वे सभी हमारे सच्चे दोस्त नहीं बन पाते। सच्चा दोस्त के साथ हम अपनी साडी गुप् चीज़े बताते है आपने सरे राज हमारे सबसे अच्छे दोस्त को ही पता होते है।

दोस्ती का महत्व। Importance of Friendship

दोस्ती का हमारे जीवन में बहुत महत्व है क्यूंकि दोस्तों के साथ ही हम अपने बहुत से चीज़े सीखते है बहुत से अनुभव बुरे होते है और बहुत से अच्छे भी। आपने काम में आने वाली बहुत सी सिख हम दोस्ती से सीखते हैं। हम सभी एक दूसरे की भावनाओ को समझते है एक दूसरे को निस्वार्थ भाव से प्यार करना सीखते है। सभी दोस्त साल में एक बार फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट करते है और एक दूसरे के लिए समय निकलते है फ्रेंडशिप बेंड देते है एक दूसरे को।

एक सच्चा दोस्त आपको कभी आपके बुरे वक्त में नहीं छोड़ता है। सच्चा दोस्त हमेशा आपके पीछे ही आपके सहयोग में खड़ा रहता है। आप सीखते है की एक दूसरे के ऊपर भरोसा कैसे करना है। एक सच्चा दोस्त हमेशा आपका जोश बढ़एगा और सही रस्ते ककी और लेके जायेगा वो कभी भी आपके बुरे होने पर खुश नहीं होगा। दोस्ती से आप ईमानदारी सीखते है की एक दूसरे से कैसे ईमानदार रहना है। दोस्ती से हमे हमेशा आगे बढ़ने में मदद मिलती है हर एक विषय में सहयोग मिलता है।

निष्कर्ष

हम सभी को दोस्त बनाने चाहिए। सभी की और दोस्ती का हाथ बढ़ाना चाहिए एक दूसरे की मदद करनी चाहिए। हमारे बुरे समय में ही दोस्त काम आते हैं दोस्त के बिना हम जीवन के बहुत से सिख नहीं सिख सकते दोस्त अगर अच्छा मिल जाये तो हमसे भाग्यशाली और कोई नहीं हो सकता है।

उम्मीद करता हूँ आपको ये पोस्ट दोस्ती पर निबंध। Friendship Essay In Hindi अच्छा लगा।

Essay On Yoga In Hindi ( योग पर निबंध )

Related Searches: Friendship Essay In Hindi | Dosti Par Nibandh | Friendship Short Essay In Hindi | Friendship Hindi Nibandh | Essay On Friendship In Hindi  | दोस्ती पर निबंध।

Share This Post

Leave a Comment