भारतीय संस्कति पर निबंध। Essay On Indian Culture

Essay On Indian Culture In Hindi | भारतीय संस्कति पर निबंध। Indian Culture In Hindi | Indian Culture Essay In Hindi | भारतीय संस्कृति पर हिंदी निबंध

नमस्कार दोस्तो हिन्दी एडुकेयर में आपका  स्वागत है। भारतीय संस्कति पर निबंध। Essay On Indian Culture In Hindi) फोटो के बाद से शुरू है) इस निबद्ध को हमने आसान शब्दो मे लिखे जिसे आपको याद करने मे आसानी होगी। नीचे 10 पंक्ति मे भी निबंध लिखा हुआ जिसे आप याद कर सकते है।

भारतीय संस्कति पर निबंध। Essay On Indian Culture In Hindi

भारत एक विभिन्नता का देश है। यह बहुत सारे धर्म को लोग मानते है उनसे जुडी मान्यताओं को मानते है और बिस्वास करते है। यहाँ हमारे भारत में हर एक चीज़ में विभिन्नता है कपडे – पहनावे , त्यौहार, धर्म , पर्व, गीत , नृत्य, खेती , कला इत्यादि। हमारा भारत एक बहुत बड़ा देश है और यह की जनसँख्या पुरे दुनिआ में तीसरे नंबर पर आती है।

Essay On Indian Culture In Hindi | भारतीय संस्कति पर निबंध। Indian Culture In Hindi | Indian Culture Essay In Hindi |
 

भारतीय संस्कृति के मूल तत्त्व – Components of Indian Culture

देखा जाये तो सबसे बड़े पैमाने पर धर्म में सभी लोग विश्वास करते है। भारत में मुख्यत हिन्दू धर्म ( Hinduism ), मुस्लिम धर्म ( Muslims  ), सिख धर्म और ईसाई धर्म को मानने वाले लोग रहते है। धर्म के आधार पर सभी धार्मिक समुदायों के धार्मिक मान्यताये और रीती रिवाज भी अलग अलग है। भारत में मुख्यत यही चार प्रकार के धर्म ही पाए जाते हैं।

भारत के मुख्य हिन्दू धार के आलावे दूसरे भर के देशो से आये धर्म भी है जिसमे से है मुस्लिम धर्म, अभ्रमिक धर्म , ईसाई धाम जुडिस धर्म इत्यादि हैं। इन सब के अलावे ज़ोरोस्ट्रियनिस्म धर्म को भी माना जाता है। ये सभी धर्म के लोग भारत में रहते हुए सभी धर्म को आपने सकते है और सभी धर्मं को अपनाने की छूट है इसीलिए भारत देश में सभी धर्म को एक सामान मान्यता प्राप्त है।

भारत में सभी लोग एक ही परिवार में रहते हैं ज़्यदातर गाओं देहात में जितना भी बड़ा परिवार हो सभी लोग साथ मिलकर रहते है जिससे एक परिवार का रहन सहन उनकी संस्कृति जो पीढ़ी दर पीढ़ी चली आरही होती है वो आगे आने वाली पीढ़ियों तक जाती है और सुरछित रहती है। इस तरह से संस्कृति और मान्यताओं का विस्तार भी होता है।

भारत में माता पिता द्वारा तय किया गया विवाह का भी रिवाज है जिसमे माता पिता और घरवालों द्वारा ही तय ककिया जाता है की शादी किस्से होगी। इस रिवाज के चलते दो परिवारों के बिच सभी रीती रिवाजो का मिलान होता है कला नृत्य संगीत सभी चीज़े होती है।

भारत में कौन कौन से धर्म हैं /What are the Indian religions?

भारत में मुख्यत जो भी धर्म है उनका मूल जन्म यही से हुआ है। सभी धर्म एक सामान है भारत में और सभी को  मान्यता प्राप्त है। और इन सभी धर्मो  में मुख्यत भारतीय धर्म है हिन्दू धर्म सिख धार जैन धर्म और मुस्लिम धर्म।

भारतीय संस्कृति में आये बदलाव / Changes come into Indian culture |

पिछले कुछ बाईट समय में बहुत से डलाव आये है भारतीय संस्कृति में जैसे – महिला सशक्तिकरण , पश्चिमीकरण , अंधविश्वास में कमी , उच्च साक्षरता और शिक्षा में सुधार, आदि।

Related :- भारतीय किसान पर निबंध। Essay On Indian Farmers

उम्मीद करता हूँ आपको ये पोस्ट Essay On Pollution In Hindi अच्छा लगा

Related Searches  : Essay On Indian Culture In Hindi | भारतीय संस्कति पर निबंध। Indian Culture In Hindi | Indian Culture Essay In Hindi | भारतीय संस्कृति पर हिंदी निबंध

 

Share This Post

Leave a Comment