आतंकवाद पर निबंध। Essay On Terrorism In Hindi

रुपरेखा : आतंकवाद पर निबंध। Essay On Terrorism In हिंदी। आतंकवाद के कारन। आतंकवाद से सस्याएं। आतंकवाद को काम कैसे करे।

आतंकवाद आजकल की सबसे बड़ी समस्या है। आम नागरिको को आंतकवाद से बहुत से समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आतंकवाद का मतलब है ऐसे गैर क़ानूनी काम जो आतंकवादियों द्वारा आपनाये जाते है लोगो को डराने के लिए। आजकल के समय में आंतकवाद चर्चा का एक विषय बन चूका है। सभी लोग आतंकवाद से परिचित है और उससे डरते है। आतंकवाद आजकल आम हो गया है बहुत लोग जो गलत काम करते है सरकार को डरने के लिए आतंकवाद का सहारा लेते है – बड़े बड़े व्यापारी, राजनेता , राजनीतिक दाल , सामजिक जंगठनो द्वारा आतंकवाद का सहारा लिया जा रहा है। वे लोग जो आतंकवाद का सहारा लेते है व उसे समर्थन करते है उन्हें आतंकवादी कहा जाता है।

आतंकवाद पर निबंध

आतंकवाद से इस वक्त सभी लोग परेशान है। दुनिया के हर एक कोने में आतंकवाद की जेड फैली हुई है। आतंकवाद आज के समय में एक ऐसा मुद्दा है जिसे अंतरास्ट्रीय स्तर पर हल किया जाना चाहिए। सभी लोगो के मन में दर बैठा हुआ है इस कारन से न मनुस्य का विकाश हो रहा है न ही देश का।

आंतकवाद हमेशा आपने परिणामो को हासिल करने के लिए हिंसात्मक तरीको को ही अपनाता है। इसीलिए हमे आपने कानूनों को और सख्त बनाने की जरुरत है। जो भी आतंकवादी आतंकवाद का सहारा लेके आगे बढ़ रहा है हमे उसे जार से मिटा देना चाहिए।

आतंकवाद के कारन 

आतंवाद एक हिंसात्मक व गलत काम है था जो लोग आतंकवाद का समर्थन करते है और आतंकवाद में हिस्सा लेते है उन्हें आतंकवादी कहा जाता है। बहुत से लोग आतंकवादियों के समूह में आम लोग होते है जो बहुत ही गरीब परिवार से होते है , किसी आपदा से जुच रहे होते है। ऐसे मानसिक रूप से तनाव और असव्स्थ लोग फिर आपने मानसिक नियंत्रण को खो देते है और आपने सपनो और इच्छाओं को पूरा नहीं कर पाते। धीरे धीरे वे गलत काम करने लग जाते है और समाज के बुरे लोगो के सांगत में आजाते है फिर वे उनके परिणाम को प्राप्त करने के लिए कुछ भी कर जाते है। ऐसे लोग फिर आपने एक दल बना लेते है और आतंकवाद को आजम देते है। ऐसे आतंकवादी दाल आपने ही राष्ट्र , आपने ही समाज को हानि पहुंचते है। आतंकवाद इस तरह से देश के सभी युवाओं के विकाश और वृद्धि को भी प्रभावित करता है।

इस तरह आतंकवाद पुरे राष्ट्र को विकास होने नहीं देता है साथ ही विकास के कामो को कई साल पीछे कर देता है। हमारा देश अंग्रेजो से भले ही आजाद हो चूका है लेकिन आज भी आतंकवाद से आजाद नहीं हो पाया। अगर हमारे देश में आतंकवाद न हो तो हमारा देश बहुत ही तीव्र गति से विक्सित करेगा देश के युवाओं का विकाश होगा। आतंकवाद को हमे उसके जड़ो से मिटने की जरुरत है।

10 Lines Essay On Terrorism In Hindi

  1. आतंकवाद का मतलब है ऐसे गैर क़ानूनी काम जो आतंकवादियों द्वारा आपनाये जाते है लोगो को डराने के लिए।
  2. आतंकवाद सभी प्रकार से राष्ट्र को विकाश करने से रोकता है।
  3. दुनिया के हर एक कोने में आतंकवाद की जड़ें फैली हुई है।
  4. आंतकवाद आपने परिणामो को हासिल करने के लिए हिंसात्मक तरीको को ही अपनाता है।
  5. वे लोग जो आतंकवाद का सहारा लेते है व उसे समर्थन करते है उन्हें आतंकवादी कहा जाता है।
  6. बड़े बड़े व्यापारी, राजनेता , राजनीतिक दाल , सामजिक जंगठनो द्वारा आतंकवाद का सहारा लिया जा रहा है।
  7. इस तरह आतंकवाद पुरे राष्ट्र को विकास होने नहीं देता है साथ ही विकास के कामो को कई साल पीछे कर देता है।
  8. हमारा देश अंग्रेजो से भले ही आजाद हो चूका है लेकिन आज भी आतंकवाद से आजाद नहीं हो पाया।
  9. आतंकवाद को हमे उसके जड़ो से मिटने की जरुरत है।
  10. आतंकवाद न हो तो हमारा देश बहुत ही तीव्र गति से विक्सित करेगा।

उम्मीद करता हूँ आपको ये पोस्ट आतंकवाद पर निबंध। Essay On Terrorism In Hindi अच्छा लगा।

भ्रष्टाचार पर निबंध हिंदी में 

Related Searches: आतंकवाद पर निबंध। Essay On Terrorism In Hindi। Terrorism Essay In Hindi | Aatankwad Par Nibandh

Share This Post

Leave a Comment