सुभाष चंद्र बोस पर निबंध। Shubhash Chandra Bose Essay

सुभाष चंद्र बोस पर निबंध। सुभाष चंद्र बोस पर निबंध जीवनी। Shubhash Chandra Bose Essay In Hindi | Biography Of shubhash Chandra Bose 

नमस्कार दोस्तो हिन्दी में सुभाष चंद्र बोस पर निबंध। Essay On Shubhash Chandra Bose ) फोटो के बाद से शुरू है) इस निबद्ध को हमने आसान शब्दो मे लिखे जिसे आपको याद करने मे आसानी होगी। नीचे 10 पंक्ति मे भी निबंध लिखा हुआ जिसे आप याद कर सकते है।

सुभाष चंद्र बोस पर निबंध। Essay On Shubhash Chandra Bose

सुभाष चंद्र बोस का जन्म एक बंगाली परिवार में हुआ था जो की एक बहुत ही बड़ा परिवार था उनका। उनका जन्म ओड़िसा में ब्रिटिश राजत्वा के दौरान हुआ था। उनका जन्म 23 जनवरी 1897 को हुआ था। उन्होंने ब्रिटिश राज के खिलाफ बहुत सारे अभियान चलए थे। यहाँ तक की उन्होंने सेना बनाकर द्वितीय विषयुद्ध में भी हिस्सा लिया था।

सुभाष चंद्र बोस पर निबंध। Essay On Shubhash Chandra Bose

सुभाष चंद्र बोस को नेताजी के नाम से भी बुलाया जाता है क्यूंकि उन्होंने एक नेता की तरह भारत को ब्रिटिश राज से आजादी दिलाने में बहुत बड़ा योगदान है। नेताजी ने असहयोग आंदोलन भी चलाया था था वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के मुख्य नेता थे।

शुबह्स चंद्र बोसे ने अपनी पढाई कोलकाता में प्रेसिडेंसी कॉलेज से की और स्कॉटिश चर्च कॉलेज से की. उसके बाद उनके माता पिता ने उन्हें कैंब्रिज यूनिवर्सिटी आगे की पढाई पूरी करने के लिए भेज दिया. वहां उन्होंने भारतीय सिविल सर्विसेस की त्याररी की और एग्जाम में पास भी किया लेकिन फिर उन्होंने रिजाइन कर दिया।

सूत्रों के आधार पर सुभाष चंद्र बोसे की मृत्यु को एक जापानीज हॉस्पिटल जो की ताइवान में था वह उनकी मृत्यु हुई थी।  कहा जाता है उनकी मृत्यु हवाई जहाज दुर्घटना के वजह से हुई जब द्वित्य विश्वयुद्ध खतम हुआ।

उम्मीद करता हूँ आपको ये पोस्ट सुभाष चंद्र बोस पर निबंध। Essay On Shubhash Chandra बोसे )अच्छा लगा।

Essay On Yoga In Hindi ( योग पर निबंध )

Related Searches: सुभाष चंद्र बोस पर निबंध जीवनी। Shubhash Chandra Bose Essay In Hindi | Biography Of Shubhash Chandra Bose सुभाष चंद्र बोस पर निबंध।

Share This Post

Leave a Comment